Tuesday, June 20, 2017

5 Weird Strange Indian Animals in Hindi

Bharat Mai Paye Jane Wale Vichitra Animals


दोस्तों हमने अक्सर चिडयाघर मे बाघ, हाथी, चीता, भालू जैसे जानवरो को देखा होगा और शायद आप मे से कुछ ने तो इन्हे जंगलो मे भी देखा होगा। लेकिन दोस्तों आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे विचत्र जानवरो के बारे मे बताने जा रहे है जिनकी कल्पना भी नहीं की जा सकती की क्या ऐसे जानवर भी क्या भारत मे रहते है। तो आइए जानते है इनके बारे मे। 


Indian Purple Frog


Purple Frog in India


जी हाँ दोस्तों पर्पल फ्रॉग/ मेंढक एम्फीबियन नामक प्रजाति से संबध रखता है और भारत मे वेस्टर्न घाट मे पाया जाता है। यह purple frog पहली बार केरल राज्य के इडुक्की जिले मे पाया गया था दिखने मे यह साधारण मेढक से बहुत अलग दिखता है इसकी बहुत छोटी छोटी आंखे होती है और गजब  की बात तो यह है कि इसका रंग हल्का पर्पल होता है

Flying Squirrel



उड़ने वाली गिलहरी शायद ही आपने देखी हो परतुं दोस्तों यह लुप्त होने के कगार पर है और भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों मे पायी जाती है  भारत के अरुणाचल प्रदेश के Namdapha National पार्क मे इसे आज भी देखा जा सकता है दोस्तों यह पक्षियों की तरह तो नहीं उड़ सकती किन्तु जिस तरह इंसान पैराशूट का इस्तेमाल कर उड़ने का आनद लेता है ठीक उसी प्रकार यह भी अपने शरीर की बनावट से एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर आराम से उड़ पाती है

The Red Panda



लाल पांडा बहुत खूबसूरत पांडा प्रजाति है जो की भारत के हिमालयन क्षेत्रों मे पायी जाती है। अन्य पांडा प्रजाति से अलग, यह अकार मे काफी छोटे होते है। इनकी पूछ लम्बी होती है और कुछ-कुछ यह बिल्ली की तरह दिखते है। 

Limbless Lizard



Limbless लिज़र्ड वास्तव मे एक छिपकली है, जो की सांप की तरह दिखती है। परतुं जानवरो की यह खूबसूरत प्रजाति भी विलुप्त के कगार पर है। आज भी आप  इसे Odisha के जंगलो मे देख सकते है। साधारण छिपकलियों की भांति इसके पैर नहीं होते और यह रेंग कर ही अपने सफर पूरा करते है।

Clouded Leopard


Clouded Leopard India

Clouded Leopard हिमालय की तलछटी मे पाया जाने वाली लपेर्ड प्रजाति है। यह भारत के मेघालय राज्य के इलावा चीन मे भी पाए जाते है। साधारण Leopard से अलग इसके शरीर पर  पैटर्न होता है और इसका रंग भी मिटटी के रंगा जैसा होता है।

दोस्तों आपको आज का यह ब्लॉग कैसा लगा कृपया कमेंट मे जरूर लिखें। 


No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...